HOW TO WRITE IN HINDI (हिंदी में कैसे लिखें)

कंप्यूटर में हिन्दी लिखना कभी भी इतना आसान नही था जितना की अब हो गया हैं,
पहले हर कोई सोचता था की हिन्दी मैं कैसे लिखे?
 कैसे हिन्दी में कोई लेख लिखे?
लेकिन अब वह सब बहुत आसान हो गया हैं, अब इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी सुविधाये मौज़ूद हैं जिनकी मद्द से हम आसानी से हिन्दी मे कोई भी लेख लिख सकते हैं, बस ज़रूरत हैं सही जानकारी और TOOLS की.
 हम यहाँ आपको कुछ उपयोगी TOOLS और SOFT WARES की जानकारी जानकारी दे रहे हैं जिससे आप आसानी से हिन्दी में लिख सकते हैं.


क्या आप हिंदी लिखने में असमर्थ हैं जैसे की क्रुति देव (KRUTIDEV) आदि फ़ॉन्ट्स में लिखने मैं असुविधा होती हैं , तो आप यूनिकोड हिंदी में लिख सकते हैं और उसे बाद में किसी अन्य फ़ॉन्ट में जैसे की क्रुति देव आदि में कन्वर्ट कर सकते हैं। बस नीचे दिए लिंक से हिंदी राइटर डाउनलोड करें। और बस हिंदी में लिखना शुरू कर दीजिये। आप चाहे तो गूगल ट्रांसलेट का भी सहारा ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास इंटरनेट Connection होना आवश्यक हैं.  जो की हिंदी यूनिकोड टाइपिंग के लिए बहुत ही बढ़िया विकल्प हैं.




अगर अब आप उसे किसी दूसरे हिंदी फॉण्ट जैसे क्रुतीदेव आदि में बदलना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक से यूनिकोड तो क्रुतीदेव कनवर्टर डाउनलोड कीजिये और उसके बाद अपने टेक्स्ट को मनचाहे स्टाइल में सजाइये. 



अगर इन सब को छोड़ दिया जाए तो सबसे अच्छा है GOOGLE INPUT TOOL

अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कीजिये GOOGLE INPUT TOOL WITH HINDI





इसके अलावा आप Quillpad का सहारा भी ले सकते हैं.
अगर आप हिन्दी या कोई और इंडियन भाषा अथवा इंग्लीश मिक्स करके लिखना चाहते हैं तो नीचे दिए गये लिंक से Quillpad पर जाए इसमे आपको अपने निजी भाषा में लिखने में बहुत सहयता मिलेगी.


Oldest