CONFUSION BETWEEN MS EXCEL 2003 & 2007 COMMANDS

CONFUSION BETWEEN MS EXCEL 2003 TO 2007 COMMANDS

ऐसे बहुत से कंप्यूटर लर्नर है जो आज भी पुराने संस्करण (Version) के PC इस्तेमाल करते हैं, जैसे P3, P4 आदि. और साथ में Microsoft Office भी पुराने संस्करण (Version) का इस्तेमाल करते हैं, जैसे Microsoft Office 2000, Microsoft Office 2002 या 2003 आदि, लेकिन उन्हे कभी अगर Microsoft Office के नये Version पर काम करने को मिले तो उन्हे बहुत दिक्कतो का सामना करना पड़ सकता हैं जैसे पुराने Version पर Menu होते हैं वहीं नये Version पर आपको Menu के स्थान पर Tab मिलते हैं. अब पुराने Office के Menu का कौन सा Command नये Office के कौन से Tab में मिलेगा ये हर किसी को नहीं पता हैं.

आज हम इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं.

यह एक छोटा सा Flash Player Application हैं, इसमे आपको बताया गया हैं की पुराने Microsoft Office के जो Menu के Commands थे वो नये वाले Microsoft Office में आपको कहाँ मिलेगा.


वैसे मैं आपको एक बात और बता दूँ सन 2007 में जब मैने पहली बार Office 2007 को Open किया था तो मुझे कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था क्योंकि मैने तो सन 2005 में Office 2002 ही सीखा था. मुझे कुछ भी पता नही चल रहा था की मैं कैसे अपने File को Computer में सुरक्षित (Save) करूँ , कैसे मैं इसे प्रिंट करूँ,आदि . अब मेरे लिए ये समस्या आ खड़ी हुई की क्या अब मुझे दुबारा से Microsoft Office को सीखना पड़ेगा?
और जवाब मिला "हा".
क्योंकि उस वक्त ऐसा कोई ज़रिया नहीं था जिसके ज़रिए मैं यह जान सकूँ की पुराने वाले Microsoft Office के सारे Commands नये वाले Microsoft Office में कहाँ पर मिलेगा?

आप चाहे तो खुद ही देख लीजिये 

ये हैं Microsoft Office XP 2002 की Window 

और ये हैं Microsoft Office 2007 की Window 


अगर आप भी मेरी तरह पुरानी Microsoft Office सीख चुके हैं तो नई Microsoft Office सीखने में पैसे बर्बाद नहीं करना चाहते हैं तो निचे दिए लिंक से इस छोटे से Software को डाउनलोड कीजिये 
और जानिए पुराने Office के कौन से Command नए Version के Office में कहाँ मिलेंगे। 


नोट : - कृपया अपने कंप्यूटर पर पहले Adobe Flash Player का नया संस्करण (Latest Version) Download करें। 

आप चाहें तो ये Video भी देख सकते हैं। 





Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
May 13, 2017 at 4:24 AM ×

excel

Congrats bro SHIV COMPUTERS you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar